अडानी धारावी और अन्य प्रोजेक्ट से हो रहा सोशल डेवलपमेंट



अडानी ग्रुप आज भारत को गौरवान्वित कर रहा है। अडानी ग्रुप भारत में औद्योगिक विकास के साथ ही साथ सामाजिक स्तर पर भी कई प्रकार के विकास कार्य कर रहा है। अडानी ग्रुप का उद्देश्य है नेशन बिल्डिंग अर्थात एक बेहतर राष्ट्र का निर्माण, जिसके लिए अडानी ग्रुप निम्न स्तर के देश वासियों को भी बाकि लोगों की तरह सामान्य और सुलभ जीवन देने के उद्देश्य से देश भर में कई योजनाएँ चला रहा है। ऐसा ही एक प्रोजेक्ट है अडानी धारावी प्रोजेक्ट जो मुंबई के धारावी स्लम एरिया के लोगों की बेहतरी के लिए है जिससे उन्हें अच्छी स्वास्थ्य सुविधा, बच्चों को अच्छी शिक्षा, न्यूट्रिशनल फ़ूड जैसी आदि आवश्यक सुविधाएँ दी जाएगी। 

क्या है अडानी धारावी प्रोजेक्ट?

अडानी धारावी अडानी ग्रुप का एक महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट है जिसमें अडानी ग्रुप का लक्ष्य धारावी को एक स्लम एरिया से एक मॉडर्न सिटी के रूप में विकसित करना है। गौतम अडानी के शब्दों में कहें तो उन्होंने कई विदेशी सेलिब्रिटी से धारावी के बारें में ऐसे शब्द सुने है जो निराश करने वाले थे, लेकिन अब वे अडानी धारावी प्रोजेक्ट के पूरा होने पर एक नया धारावी देख पाएंगे जो उनकी उम्मीदों से कई गुना बेहतर होगा। स्टेट-ऑफ़-आर्ट द्वारा धारावी को एक वर्ल्ड-क्लास सिटी का रूप दिया जाएगा जहाँ रहवासियों के लिए सभी आधुनिक फैसिलिटी के साथ धारावी और मुंबई के कल्चर की पूरी पूरी झलक देखने को मिलेगी।   

अडानी धारावी प्रोजेक्ट अपने आप में एक अनूठा प्रोजेक्ट है क्यूँकि यह विश्व का अब तक का सबसे बड़ा अर्बन रिसेटलमेंट और रिजनेरशन प्रोजेक्ट है, जिसमें लाखों लोगों को रिहैबिलेट और रिसेटल्ड किया जाएगा। इसके अलावा लोगों की दुकानों, छोटे उद्योग और अन्य व्यवसाइक सेंटर्स को भी फिर से विकसित किया जाएगा साथ ही धारावी क्षेत्र का पूर्ण रूप से रिडेवलपमेंट किया जाएगा। अडानी धारावी प्रोजेक्ट एक ह्यूमन सेंट्रिक प्रोजेक्ट है जो धारावी के लोगों के उत्थान के लिए प्लान किया गया है। इस ह्यूमन सेंट्रिक प्रोजेक्ट में आधुनिक सुविधाओं के साथ विकास कार्य करना तो उद्देश्य है ही लेकिन उसके पीछे लोगों के जीवन स्तर में सुधार करना मुख्य उद्देश्य है। झुग्गी बस्तियाँ और गंदे इलाकों में रहने को मजबूर नागरिकों को एक स्वच्छ और सुविधायुक्त रिहाइशी इलाका उपलब्ध करवाना जहाँ वे अपने रोजगार की भी व्यवस्था कर सके और अन्य सभी सुविधाओं के साथ एक बेहतर जीवन का गुजर बसर कर सके यही अडानी धारावी का लक्ष्य है।

अडानी धारावी प्रोजेक्ट में धारावी क्षेत्र के साथ उससे जुड़े रेलवे के 45 एकड़ क्षेत्र को भी नई तकनीकों के साथ विकसित किया जाएगा। नए धारावी में प्रोडक्ट और सर्विस आधारित एन्त्रेप्रेनेयुरशिप मॉडल, आर एन्ड डी सेंटर (रिसर्च एवं डेवलपमेंट), डाटा सेंटर, एमएसएमई (माइक्रो, स्माॅल और मिडियम इंटरप्राइजेज) हेल्प डेस्क और डिजिटल कॉमर्स की अनुकूलता के हिसाब से मार्केट तैयार किया जाएगा। मुख्य रूप से युवाओं के साथ महिलाओं को अलग अलग प्रकार की ट्रेनिंग देने के साथ ही रोजगार और पर्सनल ग्रोथ के पर्याप्त अवसर प्रदान किये जाएंगे जिससे क्षेत्र में एक शिक्षित, सुखी और प्रगतिशील सोसाइटी का निर्माण हो सके। 

इसके अलावा लोगों को सर्वसुविधायुक्त उच्च स्तरीय हॉस्पिटल और बच्चों के एडवांस एजुकेशन के लिए स्मार्ट स्कूल का भी निर्माण किया जाएगा।

समाज कल्याण में चलाए जा रहे अडानी ग्रुप के अन्य प्रोजेक्ट 

सामाजिक कल्याण के उद्देश्य से अडानी ग्रुप, विशेष रूप से बनाए गए अडानी फाउंडेशन द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य, कम्युनिटी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, सस्टेनेबल लाइवलीहुड डेवलपमेंट जैसे क्षेत्रों में अलग अलग प्रोजेक्ट्स से लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने में लगा है। सुपोषण, अडानी स्किल डेवलपमेंट, अडानी विद्या मंदिर, ज्ञानोदय, नवचेतन विद्यालय, नवयुग वर्ल्ड स्कूल, उत्थान जैसे प्रोजेक्ट्स से अडानी ग्रुप शिक्षा के क्षेत्र में अद्भुत काम कर रहा है। ऐसे ही गुजरात के कच्छ जिले में संचालित होने वाले मल्टी स्पेशलिटी गुजरात अडानी इंस्टीटयूट ऑफ़ मेडिकल साइंस एंड जी.के. जनरल हॉस्पिटल के माध्यम से प्रदेश के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के मरीजों को बेहतर इलाज मिल रहा है। 

साथ ही सूखा ग्रस्त इलाकों में वर्षा जल का संग्रहण, गाँवों में सड़कों का निर्माण, लघु और गृह उद्योगों को बढ़ावा और अन्य विभिन्न कामों में अडानी ग्रुप देश के विकास में भरपूर सहयोग दे रहा है। इस प्रकार अडानी ग्रुप नेशन बिल्डिंग के लिए चौतरफा काम कर रहा है। हालांकि इन सभी कार्यों में अडानी ग्रुप को कई तरह की मुसीबतों से गुजरना पड़ता है लेकिन राष्ट्रहित की सोच से किए जा रहे सभी काम किसी न किसी तरह से सफल होते जाते हैं। यही अडानी ग्रुप की आगे बढ़ने की शक्ति है। अडानी ग्रुप का उद्देश्य है खुद से पहले राष्ट्र की उन्नति या यूँ कहें कि राष्ट्र उन्नति ही अडानी ग्रुप की उन्नति है।

अडानी ग्रुप आज देश में इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट के साथ जिस गति और निस्वार्थ भावना से सोशल कॉज के लिए काम कर रहा है वह प्रेरणास्पद है। अडानी धारावी, अडानी विद्या मंदिर और ऐसे अनेकों प्रोजेक्ट्स से समाज में बदलाव हो रहा है और धीरे धीरे समाज की स्थिति बेहतर हो रही है। लोगों को उच्च स्तर की भोजन, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार और आवासीय सुविधाएँ मिल रही है और देश विश्वस्तर पर अपनी प्रभावशाली और नयी छवि स्थापित कर रहा है।

Comments

Popular posts from this blog

अडानी धारावी पुनर्विकास परियोजना: एक दीर्घकालिक दृष्टिकोण

अडानी धारावी रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट: बुनियादी ढांचे के विकास और बेहतर जीवनयापन के लिए